Home राष्ट्रीय आईटीआई प्राचार्य करेंगे कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की...

आईटीआई प्राचार्य करेंगे कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग

196
0


आईटीआई प्राचार्य करेंगे कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग


 


भोपाल : बुधवार, नवम्बर 25, 2020, 14:28 IST

प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा कौशल एवं विकास श्रीमती कैरोलिन खोंगवार देशमुख ने जानकारी दी है कि प्रदेश के सभी जिलों में एसपायरेशनल स्किल अभियान और संकल्प योजना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए गठित जिला कौशल समिति में अब जिलास्तरीय आईटीआई के प्राचार्य को जिले की कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। जिला कौशल समिति के अध्यक्ष कलेक्टर तथा सदस्य सचिव जिला स्तरीय आईटीआई के प्राचार्य को बनाया गया है।

श्रीमती खोंगवार ने बताया कि समिति में सीईओ जिला पंचायत, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, श्रम अधिकारी, रोजगार अधिकारी एवं प्रशिक्षण योजनाओं से जुड़े अन्य जिला स्तरीय अधिकारी सदस्य हैं। जिले में संचालित समस्त कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण संस्थाओं के चयन का अनुमोदन तथा कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग समिति द्वारा की जाएगी।

भारत सरकार की नवीन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में जिला कौशल समिति को योजना के क्रियान्वयन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। इस योजना के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का चयन समिति द्वारा ही किया जाएगा।


बिन्दु सुनील

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here