Home राष्ट्रीय किसानों की आय को बढ़ाने में मददगार होगी पराली: मंत्री श्री पटेल

किसानों की आय को बढ़ाने में मददगार होगी पराली: मंत्री श्री पटेल

227
0


किसानों की आय को बढ़ाने में मददगार होगी पराली: मंत्री श्री पटेल


एथेनॉल और बायोगैस बनेगी, सरकार करेगी ख़रीदी 


भोपाल : मंगलवार, नवम्बर 24, 2020, 14:12 IST

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया कि पराली से बायोगैस और एथेनॉल बनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। एथेनॉल और बायो- गैस सरकार खरीदेगी। इससे किसानों को सीधे लाभ होगा और पराली से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि गत दिनों दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान से हुई मुलाकात में किसानों को लाभान्वित किए जाने के प्रयासों के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई। उन्हें पराली से किसानों और पर्यावरण को होने वालो नुकसान के संबंध में अवगत कराया गया। केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने बताया कि केंद्र सरकार पराली से बायोगैस और एथेनॉल बनाने की परियोजना को अमलीजामा पहनाने जा रही है।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश सरकार केन्द्र सरकार के मार्गदर्शन में किसानों को लाभान्वित करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी। प्रदेश के किसानों को बायोगैस और एथेनॉल बनाने के लिए न केवल प्रोत्साहित किया जाएगा अपितु इसके लिए आवश्यक सरकारी मदद भी मुहैया कराई जाएगी। इससे पर्यावरण प्रदूषण, जनधन और पशुधन हानि को रोका जा सकेगा। किसानों द्वारा बनाई जाने वाली बॉयोगैस और एथेनॉल को सरकार खरीदेगी। इसका इस्तेमाल गैस से संचालित अन्य उद्यमों में किया जाएगा।


अलूने

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here