Home अपना मध्यप्रदेश गांधी जयंती स्पेशल: बच्चों ने बनाई 4 हजार स्क्वायर फीट की रंगोली,...

गांधी जयंती स्पेशल: बच्चों ने बनाई 4 हजार स्क्वायर फीट की रंगोली, शास्त्री रहे केंद्र में

123
0

अशोकनगर, हितेंद्र बुधौलिया| राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर अशोकनगर गांधी पार्क पर शहर के कुछ होनार एवं कलाधर्मी बच्चों ने करीब 4 हजार स्क्वायर फीट की विशाल रंगोली बनाई है ।ये शहर कि सबसे बड़ी रंगोली मानी जा रही ।2 अक्टूम्बर को गांधी एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर दोनों महापुरुषों का जन्मदिन पर बच्चो ने यह रंगोली बनाई है। स्वच्छता तथा किसानों के हित में इस रंगोली के माध्यम से लोगों को संदेश दिया ।3 दिन में करीब 20 बच्चों ने दिन रात मेहनत करके यह विशाल रंगोली बनाई है ।जिसमें करीब 800 किलो कलर लगाया गया है।शहर भर के लोगों ने बच्चों की प्रतिभा को खूब सराहा है।

अशोकनगर शहर के हृदय स्थल गांधी पार्क पर बनी यह विशाल रंगोली लोगों के आकर्षण का केंद्र है ।बीते 24 घंटों से बच्चे लगातार इसमें अपने रंग भर रहे थे ।और जब ये बनकर तैयार हुई तो महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों के साथ उनके संदेश इसमें दिखे।इस रंगोली को देखने के लिए शहर भर के लोग उमड़े ।3 दिन तक बच्चे लगातार को लेकर दिन रात मेहनत कर रहे थे। शहर में सत्यम आर्ट्स के कलाकारों ने यह रंगोली बनाई है।

शहर के युवा कलाकार सत्यम ओझा इस तरह की कलाकारी लगातार करते रहे है।उन्ही के ग्रुप ने यह नया प्रयोग किया है। जिसे वह कई मायने में दूसरी बड़ी रंगोलीओं से अलग बताते हैं ।उनका सपना है कि अशोक नगर में आगे इतनी बड़ी रंगोली बनाएं जो विश्व रिकॉर्ड बने। इसके लिए उन्होंने शहर के लोगों से सहयोग की अपील की है। सत्यम झा का कहना है कि गांधी जयंती के अवसर पर अक्सर लाल बहादुर शास्त्री को लोग भूल जाते हैं ।इसलिए इस रंगोली में उनके नारे जय जवान जय किसान से को आगे करते हुए ,किसान है तो इंसान की अवधारणा को रेखांकित किया गया है।एवँन लाल बहादुर शास्त्री का पोर्टेड बनाया है

शहर के बच्चों को रंगोली बनाने एवं उसके प्रदर्शन के दौरान लोगों ने खूब सहयोग एवं समर्थन दिया, अशोकनगर के पूर्व विधायक जजपाल सिंह जज्जी लगातार इस रंगोली के दौरान उनके साथ रहे और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उनका कहना है कि आगे बच्चों की संकल्प को पूरा करने के लिए विश्व रिकॉर्ड की रंगोली बनाने के उनके सपने को अशोकनगर में ही पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here