Home राष्ट्रीय धान का उपार्जन हुआ ओर अधिक सरल, समय पर मिल रहा भुगतान

धान का उपार्जन हुआ ओर अधिक सरल, समय पर मिल रहा भुगतान

124
0

धान उपार्जन समाचार


धान का उपार्जन हुआ ओर अधिक सरल, समय पर मिल रहा भुगतान


कॉल सेंटर से किया जा रहा है किसानों की समस्याओं का त्वरित समाधान: प्रमुख सचिव श्री किदवई 


भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 12, 2020, 20:54 IST

नई व्यवस्थाओं के कारण धान का उपार्जन मंडी में और अधिक सरलता एवं कम समय में हो रहा है। ग्राम वनखेड़ी जिला होशंगाबाद के किसान श्री दिनेश कुमार खाद्य विभाग के फोन सेंटर से आए कॉल पर जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि आज उन्होंने 138 क्विंटल धान का विक्रय किया है। प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने कहा कि खरीफ फसल के उपार्जन के लिए किसानों को किसी प्रकार की असुविधा होने पर वे सीधे कॉल सेंटर पर अपनी शिकायत दर्ज करा रहे हैं। जहाँ से उनकी शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव श्री किदवई ने बताया कि विगत दो माह में कॉल सेंटर से लगभग 85 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया गया। जिससे किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी उपज विक्रय में नहीं हो रही है।उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर से प्रतिदिन विभिन्न जिलों के लगभग दस किसानों से फोन पर उपार्जन से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी ली जा रही है।

संचालक खाद्य श्री तरूण पिथौडे ने बताया कि ग्राम वनखेडी जिला होशंगाबाद के अलावा ग्राम नूतनदंगा जिला बैतूल के किसान श्री परिमल बैरागी ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में उपार्जन व्यवस्था सुव्यवस्थित होने से वे अपनी 66 क्विंटल धान निर्धारित दर पर सहजता से विक्रय कर सके। बैतूल के ही एक अन्य किसान श्री रामकिशन पाल ने 114 क्विंटल धान का विक्रय किया। उन्होंने बताया कि मुझे भुगतान की बिल्कुल चिंता नहीं है क्योंकि मेरे साथियों का भुगतान तीन दिन के अंदर ही उनके खाते में आ गया था।

ग्राम घोडा डोंगरी जिला बैतूल के ही श्री मूलचंद एवं ग्राम बनखेड़ी जिला होशंगाबाद के किसान श्री राजेश कुमार साहू ने बताया कि उपार्जन केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था एवं तुलाई सुव्यवस्थित होने के कारण वे अपनी 132 क्विंटल धान का सरलता से विक्रय कर सके। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर बिचौलियों का किसी प्रकार का कोई दखल देखने को नहीं मिला। इनके अलावा कॉल सेंटर से होशंगाबाद एवं बैतूल के ही श्री नाथूराम झांगड़ जिन्होंने 71.30 क्विंटल,श्री बाली किशन ने 88.20 क्विंटल, श्री महेन्द्र सिंह गौड़ ने 63 क्विंटल,ग्राम जोगीबोडा के श्री बहादुर सिंह ठाकुर ने 26 क्विंटल एवं इमलीखेडा के श्री चितरंजन मण्डल ने 76 क्विंटल धान का विक्रय किया।


मुकेश दुबे

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here