Home राष्ट्रीय निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता की जाँच कराएँ

निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता की जाँच कराएँ

120
0


निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता की जाँच कराएँ


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने ग्वालियर जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की 


भोपाल : शुक्रवार, नवम्बर 27, 2020, 20:56 IST

लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रहीं सड़कों की गुणवत्ता ठीक रहे इसके लिए जिले में बन रही सड़कों की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश  उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने आज ग्वालियर में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। 

  उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता की जाँच तकनीकी समिति से कराने के लिए कहा।  श्री कुशवाह ने कार्य में लापरवाही मिलने पर  लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्रियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने बैठक में  विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ  विकास कार्यों एवं एवं  कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की।  

 राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने जिले में  रायरू से नयागाँव एवं मालनपुर से बेहट रोड़, हस्तिनापुर से चक महरोली व शनिदेव मंदिर रोड सहित मुरार ग्रामीण क्षेत्र की अन्य सड़कों के निर्माण में हो रही देरी और इन सड़कों के निर्माण की निर्धारित  गुणवत्ता पर पर्याप्त ध्यान नहीं देने पर  नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जाँच के लिये गठित की जाने वाली समितियों में इंजीनियरिंग कॉलेज एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के तकनीकी विशेषज्ञों को भी शामिल किया जायेगा। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने काम में ढिलाई बरत रहे अधिकारियों-कर्मचारियों के  खिलाफ सख्त  कार्रवाई की बात कही।

राज्य मंत्री ने कहा कि  जिन पटवारियों की वजह से पात्र किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है उनके खिलाफ कठोर  कार्रवाई की जायेगी। राज्य मंत्री श्री  कुशवाह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की  जिले मे अच्छी प्रगति पर  खुशी जाहिर की। बैठक में ग्वालियर  जिले में सभी पात्र परिवारों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न मुहैया कराने के लिये अहम निर्णय लिया गया। इसके तहत जिले में हर माह की 6, 7 व 8 तारीख को उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न वितरित कराया जायेगा।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने राजस्व अधिकारियों को ग्वालियर शहर में शामिल हुए ग्रामीण वार्डों के अंतर्गत स्थित बेशकीमती सरकारी जमीन को अतिक्रमण से बचाने के लिये कारगर कदम उठाने के लिये कहा। रमौआ डैम के समीप स्थित सरकारी जमीन पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से आकर्षक पार्क एवं संग्रहालय बनाने पर भी बैठक में सहमती बनी। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने इस दिशा में जल्द से जल्द कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट स्थित झिलमिल नदी एवं शिव मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण करने के लिए भी कहा। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि  रतनगढ़ माता मंदिर के समीप श्रृद्धालुओं के लिये सामुदायिक भवन बनाया जायेगा। ग्वालियर में  छावनी क्षेत्र के विकास कार्यों के तेजी से क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों के बीच अधिकारियों  में  समन्वय  रहे इसके  लिये समिति गठित होगी। 


महेश दुबे

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here