Home राष्ट्रीय बॉयो फर्टिलाइजर प्लांट शीघ्र चालू करें

बॉयो फर्टिलाइजर प्लांट शीघ्र चालू करें

181
0


बॉयो फर्टिलाइजर प्लांट शीघ्र चालू करें – राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री कुशवाह


 


भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 9, 2020, 18:11 IST

उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि इन्द्रपुरी भोपाल में निर्माणाधीन बॉयो फर्टिलाइजर प्लांट का कार्य शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने कहा‍कि बिल्डिंग मरम्मत के बाद मशीनों को लगाने का काम तुरंत करें। यह सुनिश्चित किया जाये कि अगली खरीफ फसल सीजन में किसानों को एम.पी. एग्रो के माध्यम से लिक्विड बॉयो फर्टिलाइजर प्रदाय किया जा सके। राज्य मंत्री श्री कुशवाह आज मंत्रालय में निगम के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि किसानों को जैविक खेती के लिये प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें जैविक खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराना भी जरूरी है। एम.पी. एग्रो द्वारा लिक्विड बॉयो फर्टिलाइजर प्लांट की स्थापना की जा रही है, जिससे एक लाख लीटर लिक्विड बॉयो फर्टिलाइजर अगले खरीफ सीजन के पहले किसानों के लिये उपलब्ध होगा।

बैठक में बताया गया कि एम.पी. एग्रो के माध्यम से इस बार रबी सीजन में पिछले वर्ष की तुलना में अब तक 6 हजार 175 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक उपलब्ध करवाया गया है, जो कि पिछले साल से 38.42 प्रतिशत अधिक है। बैठक में बताया गया कि 30 नवम्बर, 2019 की स्थिति में पिछले वर्ष 16 हजार 71 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक का व्यवसाय एम.पी. एग्रो द्वारा किया गया था, जबकि इस वर्ष रबी सीजन में 30 नवम्बर तक 22 हजार 246 मीट्रिक टन का व्यवसाय किया जा चुका है। बैठक में निगम के अन्य कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई।


महेश दुबे

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here