Home राष्ट्रीय मुरैना में पेयजल आवर्धन परियोजना का भूमिपूजन

मुरैना में पेयजल आवर्धन परियोजना का भूमिपूजन

98
0


मुरैना में पेयजल आवर्धन परियोजना का भूमिपूजन


मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम में वीसी से जुड़े
 


भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 29, 2020, 13:34 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मुरैना की 287 करोड़ की पेयजल आवर्धन परियोजना के भूमि-पूजन में ऑनलाइन शामिल हुए। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने परियोजना का भूमि-पूजन किया। कार्यक्रम में बताया गया कि मुरैना में शीघ्र ही अटल जी की भव्य प्रतिमा स्थापित होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुरैना के समग्र विकास पर ध्यान दिया जाएगा। चंबल एक्सप्रेस-वे का नाम अटल जी के नाम पर होगा। यह क्षेत्र आर्थिक विकास की धुरी के रूप में उभरेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुरैना में इंडस्ट्रियल क्लस्टर के विकास, नए निवेश के आगमन, सैनिक स्कूल शुरू होने और चंबल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से यह क्षेत्र आर्थिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र बनेगा। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर मुरैना के विकास के लिए चिंतित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार आर्थिक दिक्कतों की बात कहती रहती थी। हमारी पहल से ही पूर्व में मुरैना में नगर निगम बनाया गया। अब ग्रीष्म काल में मुरैना की करीब तीन लाख की आबादी को होने वाली पेयजल की परेशानी दूर हो जाएगी। मुरैना में तो चंबल का पानी आना ही चाहिए। यहां 64 एमएलडी जल शोधन संयंत्र की स्थापना होगी। शहर में 506 किलोमीटर की पाइपलाइन बिछेगी। मुरैना शहर के साथ आसपास के क्षेत्रों को भी पानी मिलेगा। जरूरी हुआ तो ग्वालियर तक भी पानी पहुँच सकता है।

केंद्रीय कृषि, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पंचायत राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुरैना की पेयजल आवर्धन योजना का आज भूमि-पूजन हो रहा है। योजना के अंतर्गत इंटेक वेल और 12 टंकियों के निर्माण का कार्य होगा। करीब 3 लाख आबादी को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। अब तक नागरिकों को हैंडपंप और ट्यूबवेल से जलापूर्ति हो रही थी।

102 किलोमीटर लंबाई की सड़क बनेगी

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि अटार घाट के पुल से यह क्षेत्र करौली (राजस्थान) से जुड़ जाएगा। श्री तोमर ने बताया कि 102 किलोमीटर की सड़क के लिए केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने मंजूरी प्रदान की है। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुरैना में देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की भव्य प्रतिमा की स्थापना भी की जाएगी।

कार्यक्रम में सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास राज्य मंत्री श्री गिर्राज दंडोतिया, पूर्व मंत्री श्री रुस्तम सिंह, श्री मुंशीलाल, पूर्व विधायक श्री रघुराज कंसाना भी उपस्थित थे।


अशोक मनवानी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here