Home राष्ट्रीय रीवा, सतना और सीधी जिले के गाँवों में मिलेगा नल से जल

रीवा, सतना और सीधी जिले के गाँवों में मिलेगा नल से जल

126
0


रीवा, सतना और सीधी जिले के गाँवों में मिलेगा नल से जल


ग्रामीण पेयजल योजना में लगभग 54 करोड़ की राशि मंजूर 


भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 1, 2020, 13:21 IST

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा राष्ट्रीय जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण आबादी को घरेलू नल-कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए जल-संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार कार्य किए जा रहे हैं। इस क्रम में विभाग द्वारा रीवा संभाग के तीन जिले क्रमश: रीवा, सतना और सीधी जिले में 41 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 53 करोड़ 91 लाख 44 हजार रूपये की मंजूरी दी गई है।

ग्रामीणजनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति हो। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का उद्देश्य मध्यप्रदेश के समग्र ग्रामीण अंचल में पेयजल उपलब्ध करवाना है। ग्रामीण आबादी को घर बैठे ही पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जहाँ जलस्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय कराया जायेगा और जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे।

रीवा संभाग के रीवा जिले की 05, सतना जिले की 26 और सीधी जिले की 10 जल-संरचनाएँ शामिल हैं। इन जिलों में नवीन योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पहले से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग में कार्य किए जा रहे है।


समर चौहान

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here