Home संपूर्ण ख़बर सरकार का बड़ा फैसला- मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को...

सरकार का बड़ा फैसला- मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को छूट

123
0

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती (Madhya Pradesh Police Recruitment) में महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई को लेकर लंबे दिनों से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति को अब शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने दूर कर दिया है।सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा (Police recruitment exam) में महिला उम्मीदवारों को ऊंचाई में 3 सेमी की छूट दी देने का फैसला किया है , जिसके तहत भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 158 सेमी की बजाय अब 155 सेंटीमीटर होगी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने बयान जारी कर कहा है कि पुलिस भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिए गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब महिला आवेदकों को ऊंचाई में 3 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी। उनके लिए ऊंचाई के मापदंड को 158 सेंटीमीटर से घटाकर 155 सेंटीमीटर किया गया है।अगली होने वाली भर्ती में यह नियम लागू किया जाएगा, जिससे महिला अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले से पुलिस बनने का सपना देख रही महिला उम्मीदवारों में खुशी की लहर है।चुंकी लंबे समय से यह मांग उठाई जा रही थी।

बता दे कि मध्यप्रदेश सरकार  (Government of Madhya Pradesh) महिला सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए महिला उम्मीदवारों को पहले से ही ऊंचाई में छूट दे चुकी है। महिला सब इंस्पेक्टर भर्ती (Women Sub Inspector Recruitment) नियमों में अब महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई की पात्रता 152.4 सेंटीमीटर कर दी गई है। इस लिहाज से पुलिस भर्ती महिला सिपाही को ऊंचाई में तीन सेंटीमीटर की छूट दी गई है। हालांकि यह छूट सब इंस्पेक्टर भर्ती की ऊंचाई से 2.6 सेंटीमीटर अधिक है।

गौरतलब है कि उम्मीदवारों के विरोध और प्रदर्शन के बाद जुलाई 2018 में पुलिस भर्ती में महिला उम्मीदवारों को य़ह छूट का फैसला लिया गया था, कैबिनेट में इसको मंजूरी भी मिल गई थी, लेकिन आदेश जारी होने से पहले ही विधानसभा चुनाव आ गए थे और तत्कालीन शिवराज सरकार सत्ता से बाहर हो गई थी, इसके बाद 15 महिनों तक पिछली कमलनाथ सरकार में भी यह फैसला अधर में लटका रहा, अब सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है, इस संबंध में जल्द आदेश जारी किए जाएंगे।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here