Home राष्ट्रीय स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो-2020 गौहर महल में 12 दिसम्बर से

स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो-2020 गौहर महल में 12 दिसम्बर से

422
0


स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो-2020 गौहर महल में 12 दिसम्बर से


भोपालवासियों को बालूचरी, कौसा-टसर, पटौला जैसे उत्पाद खरीदने का सुनहरा अवसर 


भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 11, 2020, 15:30 IST

भोपालवासियों को देश के 10 राज्यों के बुनकरों द्वारा तैयार की गई हैण्डलूम के उत्पाद 12 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2020 तक गौहर महल में एक ही छत के नीचे देखने और खरीदने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। इनमें उड़ीसा की इक्कत, बंगाल की बालूचरी, छत्तीसगढ़ की कोसा एवं टसर, गुजरात की पटौला, कर्नाटक की महिन सिल्क साडियों के अतिरिक्त कुल्लू की शॉल, जैकेट, टोपी मिल सकेगी। इस एक्सपो में मध्यप्रदेश के चंदेरी, महेश्वरी एवं सौसर की कॉटन साड़ी, वारासिवनी की कोसा साड़ी-सूटस विशेष आकर्षक होंगे।

आयुक्त ग्रामोद्योग तथा प्रबंध संचालक म.प्र. हस्त शिल्प विकास निगम श्री राजीव शर्मा ने बताया कि कोविड महामारी के चलते बुनकरों को आई समस्याओं के निराकरण के लिए विकास आयुक्त (हाथकरघा) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश शासन तथा म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम भोपाल के “मृगनयनी एम्पोरियम” के द्वारा देश-प्रदेश के बुनकरों को विपणन सहायता उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त तत्वाधान में भोपाल के गौहर महल में 12 से 25 दिसम्बर 2020 तक स्पेशल हैण्डलूम एक्सपों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन की प्रमुख विशिष्ठता यह रहेगी कि देश के प्रमुख उत्कृष्ट उत्पाद भोपाल की जनता को उपलब्ध हो सकें। उन्होंने बताया कि आयोजन में 10 राज्यों उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बगांल, गुजरात, उत्तराखण्ड, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार द्वारा सहमति प्रदान कर दी गई है।

आयुक्त श्री शर्मा ने बताया कि इस स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो का समय प्रतिदिन दोपहर 12 से रात्रि 9 बजे तक रहेगा। प्रतिदिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी रखा गया है। कोविड-19 के मापदण्डों के अनुरूप नियमों का विशेष ध्यान रखा जावेगा। साथ ही बुनकरों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।


अनिल वशिष्ट

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here