Home राष्ट्रीय ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम

233
0


‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम


 


भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 17, 2020, 19:27 IST

कोरोना संकटकाल के दौरान विद्यालयीन छात्रों के निर्बाध अध्ययन और सीखने की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा। आकाशवाणी पर इसका प्रसारण शुक्रवार, 18 दिसम्बर, 2020 को शाम 6 से 6.30 बजे के बीच किया जायेगा।

इस कार्यक्रम में आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव विद्यार्थियों, पालकों एवं जनसामान्य को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ कार्यक्रम की जानकारी देंगे। इसमें प्रारंभिक शिक्षा संबंधी विभागीय योजनाओं तथा प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ ही पालकों की भूमिका और सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत विगत 6 जुलाई 2020 से बच्चों को घरों पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की व्यवस्था की गई है। इसके अंतर्गत व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिलेप- यानी डिजिटल लर्निंग इन्हांसमेंट प्रोग्राम, रेडियो के माध्यम से रेडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर क्लॉस-रूम का प्रसारण, विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तकों तथा दक्षता उन्नयन वर्कबुक का घर-घर वितरण तथा शिक्षकों द्वारा बच्चों को दैनिक आधार पर फोन से संपर्क करना और उनकी पढाई में सहायता करना आदि प्रमुख हैं।

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को जारी रखने में सहयोगी है।


अनुराग उइके

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here