Home इंदौर न्यूज़ 18.2% of people in Bhapeal have recovered from being infected, they are...

18.2% of people in Bhapeal have recovered from being infected, they are not even known; Symptoms not present in cavide anti body treatments due to low level of infection | भाेपाल में 18.2% लोग संक्रमित होकर ठीक हो चुके, उन्हें पता भी नहीं चला; संक्रमण का स्तर कम हाेने के कारण काेविड एंटी बाॅडी वालाें में नहीं उभरे लक्षण

112
0

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • 18.2% Of People In Bhapeal Have Recovered From Being Infected, They Are Not Even Known; Symptoms Not Present In Cavide Anti Body Treatments Due To Low Level Of Infection

भाेपाल5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • राजधानी में 7976 सैंपल लिए गए थे, 1451 लोगों में कोविड की एंडी बॉडी मिली
  • सर्वे रिपोर्ट के आधार पर अब भोपाल का कोविड रिपोर्ट कंट्रोल प्लान बनेगा

भाेपाल में 100 लाेगाें में से 18 व्यक्ति ऐसे हैं, जाे काेराेना संक्रमित हाेने के बाद स्वस्थ हाे चुके हैं और उन्हें स्वयं के काेराेना संक्रमित हाेने का पता भी नहीं चला। यह खुलासा भाेपाल में पिछले दिनाें हुए सीराे सर्वे की रिपाेर्ट में हुआ है। रिपाेर्ट के मुताबिक भाेपाल के 85 वार्डाें में रहने वाले 7976 लाेगाें के ब्लड सैंपल का काेविड एंटी बाॅडी टेस्ट किया गया, जिनमें से 18% (1451) में काेविड एंटी बाॅडी जांच के दाैरान मिली है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इसकी पुष्टि की है।

मंत्री सारंग ने बताया कि गांधी मेडिकल काॅलेज के पीएसएम डिपार्टमेंट के प्रमुख डाॅ. डीके पाल की निगरानी में राजधानी में काेराेना का सीराे सर्वे कराया गया था। सर्वे में 18 फीसदी सैंपल में काेविड की एंटी बाॅडी मिली है। उन्हाेंने बताया कि सीराे सर्वे की रिपाेर्ट के आधार पर अब राज्य सरकार भाेपाल का काेविड कंट्राेल प्लान बनाएगी।

सीराे सर्वे काे ऐसे समझें- गांधी मेडिकल काॅलेज भोपाल के डिपार्टमेंट ऑफ पीएसएम के प्रमुख डाॅ. डीके पाल के अनुसार

भाेपाल में काेराेना के सीराे सर्वे में 18 फीसदी नमूने काेविड एंटी बाॅडी पाॅजिटिव निकले हैं। इसका अर्थ है कि काेराेना के एक पाॅजिटिव मरीज के आसपास समाज में 18 लाेग ऐसे हैं, जिन्हें काेराेना का संक्रमण एसिमटाेमैटिक अथवा बहुत ही माइल्ड लक्षण के साथ हुआ। इस कारण संबंधित में काेराेना के लक्षण सामने नहीं आए और उसने अपनी काेराेना की जांच नहीं कराई। यह एसिमटाेमैटिक और माइल्ड लक्षण वाले काेराेना संक्रमित किसी भी प्रकार का इलाज कराए बिना ही स्वस्थ भी हाे गए। साथ ही संबंधिताें में काेविड के प्रति एंटी बाॅडी भी बन गई।

काेविड मरीजाें के इलाज के लिए ज्यादा प्लाज्मा मिलेगा
सीराे सर्वे में शामिल काेविड एंटी बाॅडी वाले 18 फीसदी लाेगाें से जरूरत पड़ने पर काउंसलिंग कर, प्लाज्मा डाेनेशन कराया जा सकेगा। इससे मरीजाें के इलाज के लिए ज्यादा प्लाज्मा मिल सकेगा। इसकी वजह जीएमसी प्रबंधन और जिला प्रशासन के अफसराें काे काेविड एंटी बाॅडी वाले आमजन की डेटा बैंक तैयार हाेना है।

सर्वे में शामिल लाेगाें काे एसएमएस से मिलेगी रिपाेर्ट
काेराेना के सीराे सर्वे में शामिल सभी 7976 लाेगाें काे उनकी टेस्ट रिपाेर्ट की जानकारी जीएमसी प्रशासन एसएमएस के मार्फत देगा। यह एसएमएस नेशनल सेंटर फाॅर डिसीज कंट्राेल (एनसीडीसी) के रिपाेर्ट शेयरिंग का अप्रूवल आने के बाद सर्वे में शामिल लाेगाें काे भेजा जाएगा।

भोपाल में 199 पॉजिटिव, प्रदेश में 19 दिन बाद आंकड़ा दो हजार से नीचे
प्रदेश में 19 दिन बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो हजार के नीचे आया है। सोमवार को 1957 कुल संक्रमित निकले इसके पूर्व 9 सितंबर को नए संक्रमितों की संख्या 1869 रही थी। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या भी 1,24,166 पर पहुंच गई है। भोपाल में कोरोना के 199 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18302 हो गई है। शहर के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना से 9 मरीजों की मौत हो गई। इनमें 3 मरीज भोपाल के थे। इससे कोविड से मरने वालों का आंकड़ा अब 403 हो गया है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here