Home राजधानी न्यूज़ Bhind News: संक्रमण का खतरा टला नहीं बाजार जाएं तो मास्क जरूर...

Bhind News: संक्रमण का खतरा टला नहीं बाजार जाएं तो मास्क जरूर पहनें

132
0

Publish Date: | Sat, 03 Oct 2020 09:35 PM (IST)

भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बाजार में खरीदारी करने के लिए जा रहे हैं तो आप मास्क जरूर पहनिए। यहां बता दें, पिछले दिनों नईदुनिया टीम ने ही पड़ताल कर बताया था कि होम आइसोलेट हुए कोरोना संक्रमित बाजार में दुकानदारी कर रहे हैं। नईदुनिया ने ऐसे 2 संक्रमितों के फोटो प्रकाशित किए थे, जो संक्रमित होते हुए बिना मास्क पहने सदर बाजार में दुकानदारी कर रहे थे। कोरोना संक्रमितों की पहचान छिपाई जाती है। ऐसे में अगर आप बाजार में खरीदारी करने गए हैं और सामने वाला संक्रमित हुआ तो उससे बचने का मास्क ही एक मात्र उपाय है। इसलिए मास्क जरूर पहनिए।

दुकानदार भी ग्राहक से बरतें सावधानीः

जिले में जिले में शनिवार तक 27 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट हैं। इनमें से यह किसी को नहीं मालूम कि संक्रमित होम आइसोलेशन का पूरी ईमानदारी से पालन कर रहे हैं। कई जगह से शिकायत आ रही हैं कि होम आइसोलेशन से संक्रमित बाहर निकल रहे हैं। यह दुकानदार और आम लोग कोई भी हो सकते हैं। ऐसे में आमजन के साथ व्यापारी वर्ग भी अपना ख्याल रखे। दुकान पर आने वाले ग्राहक से दूरी से बात करें। बात करते समय मास्क जरूर पहनें। सैनिटाइजेशन का उपयोग करें। इस तरह से खुद भी सुरक्षित रहा जा सकता और संक्रमण को फैलने से रोका भी जा सकता है।

बाजार से संक्रमित हुईं, 4 लाख खर्चेः

कोरोना वायरस बहुत ही जटिल है। इसके बारे में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक अभी ज्यादा निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं। जिला अस्पताल परिसर में रहने वाले कर्मचारी की पत्नी पिछले दिनों कोरोना संक्रमित मिलीं थी। उन्हें जान बचाने के लिए ग्वालियर, दिल्ली और आगरा के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। करीब 4 लाख रुपये से ज्यादा इलाज पर खर्च करने के बाद उनकी जान बच सकी है। कर्मचारी का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वे घर में पूरी सावधानी बरत रहे थे। इस बीच पत्नी बाजार गईं तो वहीं से उन्हें संक्रमण हुआ। इससे भी साफ है कि बाजार जाएं तो मास्क जरूर पहनें।

वर्जनः

जिलेभर के लोगों से मास्क पहनने के लिए हमारे विभाग की ओर से जागरूक किया जा रहा है। देखने में आ रहा है कि ज्यादातर लोग मास्क का उपयोग करना बंद कर रहे हैं। यह मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के लिए और पूरे जिले के लिए खतरे की घंटी है। अभी जब तक कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक मास्क ही वैक्सीन है। मास्क जरूर पहनें।

डॉ.अजीत मिश्रा, सीएमएचओ, भिंड

वर्जनः

– लोगों को मास्क पहनने की आदत डालनी होगी, क्योंकि मास्क ही अभी वैक्सीन है। एक-दूसरे से बात करते समय मास्क नहीं हटाना चाहिए। आंख मुंह में बार बार हाथ ना लगाएं। घरों से बाहर निकलें तो मास्क लगाकर निकलें। भीड़ जैसी जगह पर जाने से बचें, जो लोग व्यापार कर रहे हैं वे भी मास्क लगाकर दुकानदारी करें। ज्यादातर लोगों ने मास्क का उपयोग करना बंद कर दिया है ऐसा नहीं करें।

डॉ. शैलेंद्र परिहार, फिजीशियन भिंड

वर्जनः

कोरोना महामारी से बचने के लिए प्रमुख उपाय मास्क ही है, जो लोग मास्क नहीं पहने हैं उनको मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। लोग कोरोना संग्रमण को लेकर सचेत नहीं हो रहे हैं। अगर लोगों इस ओर ध्यान नहीं देगें तो बीमार हो पड़ जाएंगे। इससे उनको बड़ी आर्थिक क्षति भी हो सकती है। कोरोना महामारी जानलेवा है। इसलिए अभी मास्क ही वैक्सीन है। मास्क पहनने की आदत जारी रखें।

पंकज भदौरिया, समाजसेवी, भिंड

वर्जनः

कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। मुंह और नाक के जरिए कोरोना वायरस हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है। इससे कोरोना से मास्क ही बचाव का तरीका है। घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें। शहर में जो लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं वो इस पूरे समाज के दुश्मन हैं। उन्हें न तो अपने परिवार की चिंता है और न शहर और समाज की फिक्र है। यह चिंतनीय है।

आकाश चौधरी, समाजसेवी, भिंड

वर्जनः

स्वयं को संक्रमण से बचाना है तो हर व्यक्ति को मास्क लगाकर और दूरी बनाकर ही रहना पड़ेगा। क्योंकि फिलहाल तो मास्क ही वैक्सीन है। कोरोना महामारी को हराना है तो मास्क का स्तेमाल करना आवश्यक है। बसों में भी जाएं तो मास्क और सैनिटाइजर लेकर चलें। बाहर की कोई वस्तु नहीं लें। अधिकतर देखा जाता है कि महिलाएं बिना मास्क के बाजार खरीदारी करती दिखाई देतीं है। यह गलत है।

सुरेश सिंह कुशवाह, बस संचालक

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here