Home राजधानी न्यूज़ Black panther not spotted in again in Gwalior people in threat

Black panther not spotted in again in Gwalior people in threat

96
0

Publish Date: | Sun, 04 Oct 2020 03:11 PM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Black Leopard in Gwalior। कैंसर पहाड़िया स्थित न्यू विजय नगर में काला तेंदुआ देखे जाने की खबर जैसे ही फैली, दहशत का माहौल बन गया। शनिवार को भी इलाके रहने वाले लोगों में तेंदुए का खौफ देखा गया। जिस खेल मैदान के पास तेंदुआ देखा गया था, वहां शनिवार को बच्चे खेलने नहीं पहुंचे, बस घर के सामने गली में ही खेलते रहे। वहीं वन क्षेत्र में सुबह घूमने भी न के बराबर लोग ही गए। शनिवार को नईदुनिया ने तेंदुआ देखे जाने वाले न्यू विजय नगर के रहवासियों से चर्चा की। लोगों ने बताया कि उन्ने अपने पालतू स्वान बाहर घुले में नहीं छोड़े। वहीं मवेशियों को रोजाना की तरह वन क्षेत्र में चरने के लिए भी नहीं छोड़ा।

गायों को चरने नहीं छोड़ा

न्यू विजय नगर में कई लोगों ने घर में मवेशी पाले हुए हैं। निवासी डॉ.नरेश त्यागी व कांति त्यागी के घर में भी 2 गाय हैं। कांति त्यागी ने बताया कि वे रोजाना सुबह गंगा व कावेरी (दोनों गायों के नाम) को चरने के लिए वन क्षेत्र में छोड़ देती थीं। मगर तेंदुए की सूचना मिलने के बाद गायों को छोड़ने का मन नहीं किया। डॉ.नरेश त्यागी ने बताया कि वनक्षेत्र में पानी के संसाधन नहीं हैं, इसलिए संभव: पानी की तलाश में तेंदुआ रिहायशी इलाके तक आ गया।

टेरेटरी बढ़ाने निकला होगा तेंदुआ, वापस लौटा..!

ग्वालियर वन मंडल के एसडीओ राजीव कौशल ने बताया कि तेंदुए अपना क्षेत्र (टेरेटरी) बढ़ाने के लिए दूर-दूर तक निकल जाते हैं और वापस लौट जाते हैं। सभी जंगली जानवरों का निश्चित टेरेटरी होता है। भोजन व पानी समेत बेहतरी की तलाश में तेंदुआ एक रात में 60-70 किलोमीटर घूमते हैं। संभवत: अब वह लौट गया है, क्योंकि शुक्रवार रात 11:30 बजे किसी वाहन चालक का फोन आया था। जिसने तेंदुए को तिघरा स्थित एबी रोड को पार करते देखा था। वनकर्मी रातभर सक्रीय रहे, जिन्हें तेंदुए का कोई सुराग नहीं मिला। पेड़ों पर लगाए गए 4 कैमरों में भी तेंदुए की कोई मूवमेंट नहीं दिखी है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here