Home राजधानी न्यूज़ Gold prices reduced during wedding season Rs 2600 cheaper in 18 days

Gold prices reduced during wedding season Rs 2600 cheaper in 18 days

63
0

Publish Date: | Fri, 27 Nov 2020 08:56 AM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)! कुछ माह पहले सोने-चांदी के दाम नई बुलंदियों को छू रहे थे, लेकिन अब इनमें नरमी है। त्‍योहारी सीजन के बाद अब शादियों का सीजन है और इस दौर में सोना-चांदी के भाव घट रहे हैं। बीते 18 दिन में सोना 2600 रुपये तोला (10 ग्राम) तक सस्ता हुआ है, जबकि चांदी के भाव में डेढ़ हजार रुपये तक की गिरावट आई है। राजधानी में 10 ग्राम सोने के भाव 51 हजार रुपये हैं एवं एक किलो चांदी 62 हजार रुपये में मिल रही है। कारोबारियों की मानें तो कोरोना वैक्सीन के सफल परीक्षण की उत्‍साहजनक खबरों और वायदा कारोबार में नरमी से दोनों धातुओं के भावों में गिरावट आई है। आने वाले दिनों में और भी गिरावट आ सकती है।

बता दें कि लॉकडाउन अवधि में लगातार करीब 68 दिन तक बंद रही सराफा दुकानों में सोना-चांदी खूब चमके थे। सोना छह हजार रुपये तक महंगा हुआ था। जुलाई में सोना-चांदी दोनों के भावों ने रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और पहली बार 50 हजार रुपये के आंकड़े को छुआ था। सात अगस्त तक भाव शीर्ष पर पहुंच गए थे। सोना 58 हजार एवं चांदी 70 हजार रुपये पार हो गई थी, लेकिन इसके बाद गिरावट होने लगी। बीच में उतार-चढ़ाव भी आते रहे। वर्तमान में भाव कम हो रहे हैं।

ये बड़ी वजह… कोरोना वैक्सीन की खबरों ने किया कमाल

बाजार विशेषज्ञ नवनीत अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना काल में लोगों का रुझान सोने पर निवेश करने की ओर बढ़ा था। इसमें स्थानीय ही नहीं, देश-विदेशों में भी बड़े स्तर पर निवेश होने लगा। इस कारण सोना लगातार महंगा होता गया। यही स्थिति चांदी में बनी रही। इस कारण दोनों के भाव जैसे आसमान पर पहुंच गए, लेकिन रूस के कोरोना वैक्सीन निर्माण के दावों ने दोनों धातुओं के भाव में गिरावट करने में बड़ा कम किया। तभी से गिरावट होने लगी। अब तो कुछ और वैक्‍सीन के सफल परीक्षण की खबरें आ चुकी हैं। हालांकि, दीपावली के पहले सोना-चांदी की कीमतें फिर से बढ़ी थी, किंतु धनतेरस से पहले वायदा बाजार में भी इनकी कीमतें घट गईं। वर्तमान में भी वैक्सीन निर्माण की खबरें भाव में गिरावट ला रही हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here