Home राजधानी न्यूज़ Gold Silver Prices in Bhopal 7300 rupees in gold and 12 thousand...

Gold Silver Prices in Bhopal 7300 rupees in gold and 12 thousand drop in silver in one and half month

147
0

Updated: | Mon, 28 Sep 2020 05:43 PM (IST)

Gold Silver Prices in Bhopal: भोपाल। नईदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के सराफा बाजार में सोना-चांदी के भाव में गिरावट आई है। अगस्त में सोना 58 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) था तो चांदी 70 हजार रुपये प्रतिकिलो थी। अभी सोना 7300 प्रति 10 ग्राम तो चांदी 12 हजार रुपये प्रतिकिलो तक सस्ती हुई है। वैश्विक बाजार में आई गिरावट के कारण कीमतें कम हुई हैं, जिसके बाद स्थानीय सराफा बाजार में ग्राहकी भी बढ़ी है। दीपावली बाद जिन परिवारों में शादी- विवाह होने हैं, उन्होंने खरीद शुरू कर दी है।

कारोबारियों के मुताबिक जून से अगस्त तक बाजार में 25 से 30 फीसद ग्राहकी ही थी, लेकिन दाम कम होने से ग्राहकी 40 फीसद तक पहुंच गई है। सराफा व्यापारी एसोसिएशन अध्यक्ष नरेश अग्रवाल का कहना है कि कोरोना काल में बड़े निवेशकों ने बैंकों में जमापूंजी को सोना-चांदी में निवेश कर दिया था। इस कारण मांग बढ़ गई थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाव में तेजी आ गई थी, लेकिन बाद में भाव में गिरावट होने लगी।

वर्तमान में वैश्विक बाजार में सोना 1850 डॉलर प्रति औंस है, जबकि पहले यह दो हजार तक पहुंच गया था। ड्यूटी व जीएसटी को जोड़कर जो भाव रहते हैं, उस पर ग्राहकों को देते हैं। बंद दुकानों में भी चमका था सोना 25 मार्च से 31 मई तक लाकडाउन की वजह से भोपाल का सराफा बाजार बंद था।

बंद दुकानों में सोना चमका था। लॉकडाउन अवधि में ही भाव 6000 रुपये तक बढ़ गए थे। जुलाई में 50 हजार के आंकड़े के पार पहुंचा था और अगस्त में रिकॉर्ड 58 हजार के आंकड़े को छू लिया था। ठीक ऐसा ही चांदी को लेकर भी रहा। चांदी पहली बार 70 हजार रुपये तक पहुंची थी।

28 सितंबर के भाव

सोना 50700 रुपये प्रति 10 ग्राम। चांदी 58000 रुपये प्रति किलो

इनका कहना है

तीन-चार दिन से ग्राहकों का रुझान नजर आने लगा है। बीते दिनों दाम बढ़ने के बाद जिन ग्राहकों ने खरीदी का इरादा त्याग दिया था, वे बाजार में आने लगे हैं।

बसंत सोनी, सचिव, इंदौर सराफा एसोसिएशन

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here