Home राजधानी न्यूज़ Indore News: ट्रैकिंग सिस्टम के लिए पासआउट विद्यार्थियों की जानकारी भेजने की...

Indore News: ट्रैकिंग सिस्टम के लिए पासआउट विद्यार्थियों की जानकारी भेजने की मियाद खत्म

174
0

Publish Date: | Sat, 03 Oct 2020 06:08 PM (IST)

होलकर साइंस कॉलेज, जीएसीसी, ओल्ड जीडीसी सहित 56 कॉलेज की लिस्ट, उच्च शिक्षा विभाग ने पोर्टल पर की थी जारी

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेशभर के युवाओं की वर्तमान स्थिति का पता रखने के लिए शासन ने सालभर पहले ट्रैकिंग सिस्टम बनाया है, जिसमें सरकारी कॉलेजों को अपने यहां से पासआउट हो चुके विद्यार्थियों की जानकारी दर्ज करवाना है। मगर इस काम में कॉलेज काफी पीछे है। महीनों बीतने के बावजूद कई कॉलेजों ने जानकारी नहीं भेजी है। होलकर साइंस कॉलेज, अटल बिहारी वाजपेयी शा. कला व वाणिज्य महाविद्यालय (जीएसीसी), शासकीय जीजाबाई कन्या महाविद्यालय (ओल्ड जीडीसी) सहित प्रदेशभर के 56 कॉलेज शामिल है। बाकायदा उच्च शिक्षा विभाग ने इन कॉलेजों की सूची पोर्टल पर डाल रखी है। दो अक्टूबर तक पंद्रह बिंदुओं पर विद्यार्थियों की जानकारी देना है। मियाद खत्म होने के बावजूद कई कॉलेज पिछड़ चुके हैं। अधिकारियों के मुताबिक कुछ कॉलेज अभी तीन से चार दिन का समय मांग रहे हैं।

विश्व बैंक परियोजना के तहत की परफॉर्मेंस इंडिकेटर (स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम) के जरिये यह पता लगाना था कि विद्यार्थी वर्तमान में आगे की पढ़ाई या फिर नौकरी कर रहा हैं। विभाग ने सिस्टम सालभर पहले बनाया था, जिसमें सरकारी कॉलेज से पासआउट विद्यार्थियों की जानकारी बुलाना थी। अधिकांश कॉलेजों ने फरवरी से अगस्त के बीच भेज दी। बावजूद इसके 56 कॉलेजों से डाटा नहीं मिला। विभाग ने इन्हें दो अक्टूबर तक का समय दिया था। वर्तमान में विद्यार्थी का मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, पासआउट ईयर, उत्तीर्ण परीक्षा, नौकरी-आगे की पढ़ाई, पैकेज, नौकरी का स्थान समेत कई बिंदु पर जानकारी भेजना थी। अतिरिक्त संचालक डॉ. सुरेश सिलावट का कहना है कि अधिकांश कॉलेजों ने डाटा ऑनलाइन भेज दिया है।

करेंगे काउंसिलिंग

शासन का उद्देश्य यह है कि विद्यार्थियों को नौकरी का अवसर प्रदान करें। इसके लिए जिलेवार ओपन कैम्पस प्लेसमेंट आयोजित कर इन्हें बुला सके। यहां तक जिन विद्यार्थियों को पीजी या फिर आगे की पढ़ाई करना है। उन्हें विशेषज्ञों से काउंसिलिंग करवाई जा सके। विद्यार्थियों से कॉलेज प्रबंधन को निरंतर संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here