Home राजधानी न्यूज़ Indore News: बजरंगी भाईजान ने किशोर को सहारा दिया और घर लौटने...

Indore News: बजरंगी भाईजान ने किशोर को सहारा दिया और घर लौटने की राह आसान की

192
0

Publish Date: | Thu, 01 Oct 2020 01:20 AM (IST)

*डेढ़ साल पहले घर से भागे किशोर को घर भेजने में बाल कल्याण समिति ने की मदद

*घर जाने को पहले तैयार नहीं था, लेकिन आश्रयगृह में बदल गया मन

उदय प्रताप सिंह

इंदौर (नईदुनिया)

डेढ़ साल पहले भाई की मार से सहमकर वह घर छोड़कर भाग आया था। पेट भरने के लिए टायर की दुकान में काम किया। 15 साल के किशोर को 15 दिन पहले जब किसी बात पर वहां पीटा गया तो वहां से भी भाग निकला। फिर काम मांगने एक होटल पर पहुंचा। यहां उसे काम के साथ ऐसा सहारा मिला कि उसके घर वापसी की राह आसान हो गई।

किशोर के लिए ‘बजरंगी भाईजान’ का किरदार निभाने वाले मोहम्मद फैयाज बताते हैं कि वह भूखा-प्यासा काम मांगने होटल पर पहुंचा तो सबसे पहले उसे खाना खिलाया। बातचीत में पता चला कि वह घर छोड़कर भाग आया था तो उसे घर पर ही रख लिया। थोड़े ही दिन में वह परिवार में सबसे हिलमिल गया। खासतौर पर अम्मी मुबिना बी को उससे बहुत लगाव था। वह भी कहता था कि मुझे कहीं नहीं जाना है, लेकिन दुनिया की सबसे अच्छी जगह अपना घर ही होता है। इस वजह से मैंने यह कोशिश की कि उसे उसके परिवार वालों से मिला सकूं। इसी क्रम में एक सप्ताह बाद उसे बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष माया पांडे तक पहुंचाया। वह घर नहीं जाना चाहता था, फिर भी समिति ने उसके भाई और परिवार को ढूंढ निकाला। इस बीच एक सप्ताह वह बाल आश्रयगृह में ही रहा। वहां उसकी मुलाकात झारखंड के एक किशोर से हुई, जिसे मां की याद आ रही थी। यह देख वह भी घर जाने को तैयार हो गया।

समिति ने बालक के परिवार को खोजा

माया पांडे के अनुसार मैकेनिक नगर निवासी मोहम्मद फैयाज नाबालिग को एक सप्ताह पहले हमारे पास लेकर आए थे। सबसे पहले जबलपुर पुलिस से संपर्क किया तो पता चला कि डेढ़ साल पहले उसकी गुमशुदगी दर्ज करवाई गई थी। पुलिस के जरिए उसके परिवार वालों से संपर्क किया। स्कूल से भी जानकारी जुटाई। उसका भाई उसे लेने भी आया, लेकिन वह अपने साथ पहचान संबंधी कोई दस्तावेज नहीं लाया था, इसलिए हमने जबलपुर की बाल कल्याण समिति को ट्रांसफर कर दिया। वहां की समिति औपचारिक प्रक्रिया पूरी कर किशोर को उसके माता-पिता को सौंप देगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here