Home राजधानी न्यूज़ Indore News: भूरी टेकरी से नई आरटीओ बिल्डिंग के बीच आरई-2 बनाने...

Indore News: भूरी टेकरी से नई आरटीओ बिल्डिंग के बीच आरई-2 बनाने की तैयारी शुरू

66
0

Publish Date: | Wed, 30 Sep 2020 06:26 PM (IST)

– निगम ने अलाइनमेंट तय करने के लिए टीएंडसीपी से कहा

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बेटरमेंट चार्ज से मास्टर प्लान में प्रस्तावित पांच में से एक सड़क का निर्माण नगर निगम अगले एक से डेढ़ महीने में शुरू करने की तैयारी कर रहा है। सबसे पहले भूरी टेकरी से नई आरटीओ बिल्डिंग के बीच आरई-2 बनाने का फैसला लिया गया है। इसकी लंबाई लगभग 4.25 किलोमीटर है और अभी इसे 24 मीटर चौड़ाई में बनाया जाएगा। मास्टर प्लान में आरई-2 की चौड़ाई 45 मीटर प्रस्तावित है। रोड निर्माण पर लगभग 34 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

निगम ने प्रदेश में पहली बार रोड बनाने के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) स्कीम घोषित की थी। सड़क निर्माण शुरू होने से पहले रोड की सेंटर लाइन और अलाइनमेंट तय होना है। इसके लिए नगर निगम जनकार्य विभाग ने टीएंडसीपी को पत्र लिखकर यह प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। जानकारों ने बताया कि मास्टर प्लान में एमआर-10 स्कीम-134 से लेकर राऊ रेलवे क्रॉसिंग तक 22 किलोमीटर लंबा आरई-2 प्रस्तावित है। अब तक इसमें स्कीम-134 में लगभग 400 और स्कीम-140 में 700 मीटर लंबा हिस्सा बन चुका है। हालांकि पूरी लंबाई में रोड बनने में काफी बाधाएं हैं इसलिए अभी केवल वहीं रोड बनाई जा रही है, जहां ज्यादातर जमीन उपलब्ध है और ज्यादा बाधाएं नहीं हैं। निगम का राजस्व विभाग भी रोड के आसपास के जमीन मालिकों से बेटरमेंट चार्ज की वसूली शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

रिंग रोड और बायपास के बीच वैकल्पिक रास्ता

आरई-2 का निर्माण मुख्य रूप से रिंग रोड और बायपास पर वाहनों का दबाव कम करने में मदद करेगा। यह दोनों मुख्य मार्गों के बीच में प्रस्तावित है। आरई-2 के अलावा निगम ने एमआर-3 (पीपल्यापाला रीजनल पार्क से बायपास) और एमआर-5 (इंदौर वायर फैक्टरी से बड़ा बांगड़दा) को प्राथमिकता में रखा है। सभी प्रस्तावित सड़कें अभी 24 मीटर चौड़ाई के हिसाब से ही बनाई जाएंगी।

20-25 दिन में बनने लगेगी आरई-2

लोगों से बेटरमेंट चार्ज लेकर मास्टर प्लान की जो पांच सड़कें बनना हैं, उनमें से आरई-2 का निर्माण पहले शुरू किया जाएगा। टीएंडसीपी और जिला प्रशासन का राजस्व विभाग चार-पांच दिन में रोड का सीमांकन शुरू करेगा। उम्मीद है कि 20-25 दिन में रोड बनाने का मैदानी काम शुरू होगा। बेटरमेंट चार्ज की वसूली निगम का राजस्व विभाग करेगा। रोड निर्माण में ज्यादा पक्के निर्माण नहीं हैं। जो कच्चे अतिक्रमण हैं, वे हटाए जाएंगे।

– प्रतिभा पाल, निगमायुक्त

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here