Home राजधानी न्यूज़ Indore News: यूजी फर्स्ट ईयर के 80 हजार विद्यार्थियों को मिला जनरल...

Indore News: यूजी फर्स्ट ईयर के 80 हजार विद्यार्थियों को मिला जनरल प्रमोशन 95 फीसद पास

136
0

Publish Date: | Thu, 01 Oct 2020 09:08 PM (IST)

– बीए, बीकॉम और बीएससी समेत चार अन्य कोर्स के रिजल्ट किए जारी

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बीए, बीकॉम और बीएससी समेत अन्य यूजी कोर्स के फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन मिल गया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने गुरुवार को 85 हजार नियमित विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया है, जिसमें से 80 हजार यानी लगभग 95 फीसद छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण होकर सेकंड ईयर में पहुंच गए हैं। बीते दस वर्षों में यह फर्स्ट ईयर का सबसे बेहतर रिजल्ट बताया जा रहा है। पिछले साल तक यूजी फर्स्ट ईयर में 50 से 55 फीसद विद्यार्थी उत्तीर्ण हो पाते थे। अधिकारियों के मुताबिक प्राइवेट परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित अगले तीन-चार दिनों में जारी किया जाएगा।

कोरोना के कारण इस साल परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। इस कारण यूजी फर्स्ट-सेकंड ईयर और पीजी सेकंड सेमेस्टर के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया गया। बीए, बीकॉम, बीकॉम (ऑनर्स), बीएचएससी, बीएसडब्ल्यू, बीजेएमसी, बीएससी के विद्यार्थियों का मूल्यांकन इंटरनल के आधार पर किया गया है। कॉलेजों में जमा असाइनमेंट के मार्क्स को प्राथमिकता दी गई है। साथ ही पिछली परीक्षा के मार्क्स को भी शामिल किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार दोपहर 12 बजे तक सात कोर्स के रिजल्ट घोषित कर दिए। 85 हजार में से 80 हजार विद्यार्थी पास हुए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने कहा जिन विद्यार्थियों ने असाइनमेंट जमा नहीं किए थे। वे अगली कक्षा में प्रमोट नहीं हो पाए हैं। वैसे प्राइवेट परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा।

60 फीसद रहता था बीकॉम का रिजल्ट

जनरल प्रमोशन दिए जाने से विद्यार्थियों को फायदा हुआ है। 2018-19 में बीएससी फर्स्ट ईयर में 40 फीसद और बीकॉम में 60 फीसद विद्यार्थी पास हुए थे। जबकि इस साल बीएससी में 95 और बीकॉम में 100 फीसद विद्यार्थी अगली कक्षा में पहुंचे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here