Home राजधानी न्यूज़ Indore News: सबसे पहले जीरो वेस्ट होने वाले वार्ड को किया जाएगा...

Indore News: सबसे पहले जीरो वेस्ट होने वाले वार्ड को किया जाएगा पुरस्कृत

118
0

Publish Date: | Tue, 29 Sep 2020 06:15 PM (IST)

वार्ड 32 की जीरो वेस्ट कार्यशाला में बोली निगमायुक्त

फोटो- राजू पवार

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा है कि नगर निगम पांच वार्डों को जीरो वेस्ट बनाने की तैयारियों में जुटा है। जो वार्ड सबसे पहले जीरो वेस्ट घोषित होगा, उसे पुरस्कृत किया जाएगा। शहर में 52 हजार से ज्यादा परिवार घर में गीले कचरे से खाद बना रहे हैं।

आयुक्त मंगलवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में वार्ड 32 के लिए आयोजित जीरो वेस्ट वार्ड कार्यशाला में जनप्रतिनिधियों और रहवासियों को संबोधित कर रही थीं। वे बोली कि जब सफाई की बात आती है, तो इंदौर का नाम सबसे पहले आता है। इंदौर का स्वच्छता मॉडल पूरा देश देखता है। कई अन्य शहरों ने इंदौर के मॉडल अपनाए हैं। पूरे देश को जिज्ञासा रहती है कि स्वच्छता को लेकर इंदौर क्या नया करने वाला है। यह सब नागरिकों के सहयोग से संभव हुआ है। निगमायुक्त ने नागरिकों को समझाया कि जीरो वेस्ट से आशय यह है कि वार्ड में किसी तरह का गीला या सूखा कचरा नगर निगम की गाड़ियों में नहीं लिया जाए। वार्ड 32 में हरियाली बहुत है, इसलिए यहां से हरा कचरा बड़ी मात्रा में निकलता है। इससे खाद बनाई जा सकती है। घर का कचरा लोग अलग-अलग करके देंगे, तो उसके निपटान में उतनी ज्यादा आसानी होगी। उन्होंने लोगों को चार बिन की अवधारणा समझाई और जीरो वेस्ट वार्ड बनाने के तौर-तरीके बताए।

14 नवंबर तक वार्ड को जीरो

वेस्ट बनाने का संकल्प

फीडबेक फाउंडेशन टीम के प्रोजेक्ट मैनेजर विजय कुमार ने वार्ड 32 की पूरी जानकारी, जीरो वेस्ट वार्ड के लिए अब तक किए गए प्रयासों और कार्यप्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने तय समय में वार्ड को जीरो वेस्ट बनाने के लिए एक्शन प्लान की जानकारी दी। पूर्व पार्षद मुन्नाालाल यादव ने रहवासियों की तरफ से आयुक्त को भरोसा दिया कि 14 नवंबर तक वार्ड को जीरो वेस्ट बना दिया जाएगा। इस पर आयुक्त ने रहवासियों के प्रयासों की सराहना की।

बच्चों द्वारा फालतू चीजों से बनाई

गईं सुंदर कलाकृतियां देखी

अतिथियों ने इस अवसर पर सुंदर कलाकृतियां देखी, जिन्हें वार्ड 32 के बच्चों ने वेस्ट टू बेल्ट के तहत फालतू चीजों से बनाया है। आयुक्त ने उनकी सराहना की। कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। कार्यशाला में निगम के अपर आयुक्त संदीप सोनी, भरत देशमुख और बड़ी संख्या में रहवासी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here