Home राजधानी न्यूज़ Madhya Pradesh Education News Project work has not been done to children...

Madhya Pradesh Education News Project work has not been done to children of class 1 to 8 how will they pass

77
0

Publish Date: | Mon, 07 Dec 2020 09:24 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्कूल शिक्षा विभाग की मुख्यमंत्री की ओर से की गई समीक्षा के बाद पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च तक नहीं खुलने और पांचवी-आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होना तय हो गया है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा, लेकिन यह औपचारिकता होगी। स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे में इस बार ना तो कोर्स पूरा हुआ है और ना ही प्रोजेक्ट वर्क कराया गया है। हालांकि राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से आठवीं कक्षा में सभी विषयों में 40 फीसद प्रोजेक्ट वर्क कर दिया गया है। विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि किसी विद्यार्थी को प्रोजेक्ट वर्क अधूरा या वर्क नहीं हो पाने के कारण पिछली कक्षा में रोका नहीं जाएगा। हालांकि ऐसी स्थिति में ऑनलाइन कक्षा से वंचित और अधूरे कोर्स के बावजूद सभी विद्यार्थी बिना पूरी पढ़ाई के अगली कक्षाओं में पहुंच जाएंगे। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन लगाई गई, लेकिन ऑनलाइन पढाई करने वाले बच्चों की संख्या काफी कम रही है। साथ ही कोर्स भी पूरा नहीं हो सका है। वहीं निजी स्कूलों के लिए प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर पास करने के आदेश स्प्ष्ट नहीं होने से अब तक बच्चों से प्रोजेक्ट बनवाया नहीं गया।

60 फीसद कक्षा व 40 फीसद प्रोजेक्ट आधारित किया गया

राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से आठवीं तक के सभी विषयों में कोर्स को 60 फीसद कक्षा आधारित(ऑनलाइन माध्यम) और 40 फीसद कोर्स को प्रोजेक्ट आधारित बांटा गया है। इसमें बच्चों को प्रोजेक्ट देना है, जिसे वे घर में करेंगे और उसके लिए अंक भी दिए जाएंगे।

वर्जन

विभाग द्वारा दिए गए आदेश स्पष्ट नहीं है। निजी स्कूल प्रोजेक्ट बनवाएं या नहीं, लेकिन नीति स्पष्ट है कि जब तक फीस नहीं मिलेगी, तब तक सर्टिफिकेट नहीं देंगे।

अजित सिंह, प्रदेश अध्यक्ष, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

वर्जन

सरकारी स्कूलों के कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट के आधार पर मूल्यांकन होगा। प्रोजेक्ट से विद्यार्थियों की दक्षता का मूल्यांकन होगा।

लोकेश कुमार जाटव, आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here