Home राजधानी न्यूज़ Madhya Pradesh News Narmada Expressway will be 948 km long from Amarkantak...

Madhya Pradesh News Narmada Expressway will be 948 km long from Amarkantak to Alirajpur

135
0

Publish Date: | Fri, 04 Dec 2020 09:50 PM (IST)

Madhya Pradesh News: भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। प्रदेश में 948 किलोमीटर लंबा नर्मदा एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। यह अमरकंटक से आलीराजपुर तक होगा। इसके दोनों औद्योगिक, कृषि, उद्यानिकी और पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां विकसित की जाएंगी। एक्सप्रेस वे के लिए प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के कार्यादेश हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि एक्सप्रेस वे ऐसा हो जिससे समृद्धि के रास्ते खुलें। प्रदेश में सड़कों के रखरखाव के लिए असैट मैनेजमेंट सिस्टम भी लागू किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के अंतर्गत श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों के 149 गांव आएंगे।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि नर्मदा एक्सप्रेस वे का अलाइनमेंट निर्धारण का काम हो गया है। तीन माह में परियोजना में लगने वाली भूमि और वित्तीय मॉडल कौन सा होगा, इसके बारे में रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेस वे प्रदेश के विकास में बड़ा योगदान देगा, इसलिए इसे इस प्रकार विकसित किया जाए, जिससे न सिर्फ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले बल्कि रोजगार के साथ-साथ विकास की अन्य गतिविधियां भी हों।

मुख्यमंत्री ने नर्मदा एक्सप्रेस वे की तैयारी पिछले कार्यकाल में शुरू की थी और कांग्रेस सरकार में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने के लिए निविदा आमंत्रित की हैं।

प्रोग्रेस वे में श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों के 149 गांव आएंगे। उद्योग विभाग ने औद्योगिक विकास और निवेश के लिए एजेंसी का चयन भी कर लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में सड़कों के रखरखाव के लिए असैट मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रदेश की सड़कों की स्थिति की ऑनलाइन मॉनीटरिंग होेगी। सड़कें खराब होने से पहले ही उनकी मरम्मत होनी चाहिए। इस दौरान विभागीय मंत्री गोपाल भार्गव, राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here