Home राजधानी न्यूज़ MP Assembly by-elections Election Commission will deliver voter slips to 63 lakh...

MP Assembly by-elections Election Commission will deliver voter slips to 63 lakh voters in five days

36
0

Publish Date: | Sun, 04 Oct 2020 07:14 PM (IST)

MP Assembly by-elections: भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। कोरोना संकट के दौर में भी चुनाव आयोग उपचुनाव के लिए 63.51 लाख मतदाताओं के घरों पर मतदाता पर्ची पहुंचाएगा। यह काम पांच दिन (23 से 28 अक्टूबर) के भीतर कराया जाएगा। इसमें 7920 बूथ लेवल अधिकारी लगेंगे। दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि वाली मतदाता पर्ची तैयार कराई जा रही है।

पर्ची में उन 1441 सहायक मतदान केंद्रों का भी जिक्र होगा, जो कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अलग से बनाए गए हैं। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण तोमर ने बताया कि मतदाता पर्ची बूथ लेवल अधिकारी पहुंचाएंगे। हर मतदान केंद्र पर एक अधिकारी होता है, तो मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लता है। यही अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता पर्ची पहुंचाएगा।

इसमें मतदाता का नाम, मतदान केंद्र का नाम और संख्या रहेगी। यह इस बार इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि कोरोना संक्रमण की वजह से मतदान केंद्रों में अधिकतम मतदाता की संख्या एक हजार निर्धारित कर दी है। इसकी वजह से 1441 नए सहायक मतदान केंद्र बनाने पड़े हैं। कौन-सा मतदाता इन मतदान केंद्रों में मतदान करेगा, इसकी जानकारी मतदाता पर्ची से मिल जाएगी।

मतदान केंद्र के बाहर भी मतदाता सूची लेकर मतदान कर्मी बैठे रहेंगे। इसके अलावा मतदाता को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी मतदान केंद्र की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

इंदौर में बसें लगाने के मामले में मिलेगा जवाब

सूत्रों के मुताबिक इंदौर के सांवेर में भाजपा की सभा में आसपास से लोगों के आने-जाने के लिए बसें लगाने के मामले में सामान्य प्रशासन विभाग सोमवार को जवाब देगा। निर्वाचन कार्यालय ने प्रदेश कांग्रेस की शिकायत पर विभाग से जवाब मांगा है। इंदौर कलेक्टर कार्यालय ने बसों में डीजल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप अधिकृत किए थे। सांवेर में आयोजित सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हिस्सा लिया था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here