Home राजधानी न्यूज़ MP Board of Secondary Education Now students will be asked more logical...

MP Board of Secondary Education Now students will be asked more logical questions in the board examination

93
0

Publish Date: | Thu, 26 Nov 2020 04:41 PM (IST)

MP Board of Secondary Education: अंजली राय, भोपाल। मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को अब दीर्घउत्तरीय प्रश्नों से निजात मिलने वाली है। इसके बदले अब उनसे छोटे-छोटे तार्किक प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका उत्तर पूरे चैप्टर को ठीक से समझकर पढ़ने के बाद ही दिया जा सकेगा। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न पर बदलाव करने जा रहा है। अब हर साल पूछे जाने वाले सीधे-सीधे प्रश्नों की जगह तार्किक और समझ-परख के प्रश्न पूछे जाएंगे।

हर विषय के 100 अंक के प्रश्नपत्र में 30 फीसद वस्तुनिष्ट, 30 फीसद सब्जेक्टिव और 40 फीसद समझ-परख के प्रश्न होंगे। पहले बोर्ड परीक्षा में 25 फीसद वस्तुनिष्ट और 75 फीसद लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते थे। मंडल के अध्यक्ष ने हाल ही में प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव करने को लेकर प्रश्नपत्र निर्माण समिति की बैठक में यह निर्णय लिया है। मंडल अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया का मानना है कि किताब के अंदर से तार्किक प्रश्न पूछे जाने से विद्यार्थी पूरे चैप्टर को सही तरीके से समझकर पढ़ेंगे। इससे उनकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी ठीक से हो पाएगी।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं होंगे

अब दसवीं व बारहवीं के किसी भी विषय में विद्यार्थियों को दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं लिखने पड़ेंगे। इसके अलावा लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या भी कम होगी। हर विषय की किताब के अंदर से प्रश्न पूछे जाएंगे। अब पुराने प्रश्नपत्रों को हल करने से विद्यार्थियों को ज्यादा फायदा नहीं होगा, बल्कि उन्हें अपनी पाठ्यपुस्तक को गहराई से पढ़नी होगी।

ब्लूप्रिंट वेबसाइट पर जल्द होंगे अपलोड

माध्यमिक शिक्षा मंडल सभी विषयों के प्रश्नपत्रों के पैटर्न का ब्लू्प्रिंट और हर विषय का प्रश्न बैंक वेबसाइट पर अपलोड करेगा। इससे विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी।

इस तरह का होगा बदलाव

अब यह होगा

प्रश्नपत्र के कुल अंक – 100

वस्तुनिष्ट प्रश्न- 30 अंक

लघु उत्तरीय प्रश्न – 30 अंक (3-3 अंक के दस प्रश्न)

समझ-परख के प्रश्न – 40 अंक (4-4 अंक के दस प्रश्न)

पहले यह होता था

प्रश्नपत्र के कुल अंक – 100

वस्तुनिष्ठ प्रश्न – 25 अंक

अति लघुउत्तरीय प्रश्न – 10 अंक (2 अंक के पांच प्रश्न)

लघु उत्तरीय प्रश्न – 12 अंक (3 अंक के चार प्रश्न)

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न -28 अंक (4 अंक के सात प्रश्न)

निबंधात्मक प्रश्न – 25 अंक (5 अंक के 5 प्रश्न)

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here