Home इंदौर न्यूज़ Sanwer (MP) Assembly Election Update: BJP Tulsi Silawat Vs Congress Premchand Guddu,...

Sanwer (MP) Assembly Election Update: BJP Tulsi Silawat Vs Congress Premchand Guddu, Last Date For Withdrawn Nomination by October 19 | 80 साल से अधिक उम्र वाले और कोविड पॉजीटिव को मिलेगी डाक मतपत्र सुविधा, 16 अक्टूबर तक नामांकन, 19 अक्टूबर तक हो सकेगी नाम वापसी

103
0

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Sanwer (MP) Assembly Election Update: BJP Tulsi Silawat Vs Congress Premchand Guddu, Last Date For Withdrawn Nomination By October 19

इंदौर6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कलेक्टर मनीष सिंह ने पूरे चुनावी कार्यक्रम की जानकारी दी।

  • सांवेर विधानसभा में 1 लाख 25 हजार 522 पुरुष, 1 लाख 28 हजार 745 महिला और दो ट्रांसजेंडर मतदाता
  • 80 साल से अधिक उम्र वाले 3283 मतदाता व दिव्यांग 1743 मतदाताओं के साथ कोविड पॉजीटिव को मिलेगी डाक मतपत्र सुविधा

चुनाव आयोग ने मंगलवार को 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। मध्य प्रदेश की 28 सीटों सहित छत्तीसगढ़, गुजरात और उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव की तारीख तय होने के बाद मंगलवार शाम को कलेक्टर मनीष सिंह ने सांवेर विधानसभा के उपचुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी। बता दें कि प्रदेश की सबसे हॉट सीट कही जाने वाली सांवेर सीट में भाजपा सरकार में मंत्री तुलसी सिलावट के सामने कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्डू चुनावी मैदान में हैं।

कलेक्टर ने बताया कि अधिसूचना का प्रकाशन 9 और 10 अक्टूबर काे हाेगा। नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है। नामांकन पत्राें की जांच 17 काे हाेगी और नामांकन वापसी 19 अक्टूबर तक हाे पाएगी। मतदान 3 नवंबर काे हाेगा। मतगणना 10 काे हाेगी। 12 नवंबर काे निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होगी। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इस चुनाव में सांवेर विधानसभा में कुल दो लाख 64 हजार 267 मतदाता रजिस्टर्ड हैं। इनमें 1 लाख 25 हजार 522 पुरुष, 1 लाख 28 हजार 745 महिला और दो ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाता 1743, 80 से ज्यादा उम्र वाले 3283 मतदाता हैं।

380 पोलिंग बूथ बनाए गए

सिंह के अनुसार इस बार 80 साल से ज्यादा आयु वाले या कोविड मरीज वोटर को इस बार चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से भी मतदान कर सकेंगे। 220 भवनों में कुल पोलिंग बूथ 380 बनाए गए हैं। सांवेर विधानसभा में पांच तहसील आती हैं। इसमें सांवेर, हातोद, जूनी इंदौर, कनाड़िया और खुड़ैल क्षेत्र के गांव इसमें शामिल हैं।

इस बार पूरे चुनावी कार्यक्रम की वीडियोग्राफी होगी

सांवेर चुनाव के लिए इस बार एसएसपी के 15 दल, उडऩदस्ता के 25 दल और वीडियो सर्विलेंस टीम के 25 दल बनाए गए हैं। इतनी संख्या रखने पर कलेक्टर ने कहा कि यह विधानसभा क्षेत्र अलग-अलग हिस्से में पड़ता है। इसलिए चुनावी प्रक्रिया की अच्छी तरह से निगरानी की जा सके। पूरी टीम 24 घंटे मैदान में तैनात रहेंगी। जो भी राजनीतिक दल चुनाव को लेकर कोई अनुमति मांगेगी, उसे रिटर्निंग ऑफिसर को आवेदन करना होगा। आवेदन एसडीएम के पास आएंगे। एसडीएम पुलिस से बता कर रिटर्निंग अधिकारी को बताएंगे, जिसके बाद वे अनुमति जारी करेंगे। पूरे मामले की वीडियोग्राफी की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि 380 केंद्रों में ईवीएम और वीवी पैड की जरूरत पड़ेगी। इसलिए 120 फीसदी ईवीएम, 130 फीसदी वीवी पैड रखा है। शिकायत के लिए दो नंबर जारी किए गए हैं। 1950 और 2465546 में लोग शिकायत कर सकते हैं।

संवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा

डीआईजी हरिनरायाणा चारी मिश्र ने कहा कि संवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा रखी जाएगी। सभी के शस्त्र जमा कराए जा रहे हैं। जिलाबदर, रासुका जैसी सख्त कार्रवाई भी होंगी। कलेक्टर ने कहा कि विविध प्रतिबंधात्मक आदेश जारी हो गए है। राजनीतिक सभा में सौ से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे, एेसा करने पर आयोजकों पर कार्रवाई के साथ ही टेंट वालों पर भी कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। मतदान सामग्री का वितरण, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल नेहरू स्टेडियम रहेगा, प्रत्याशी नामांकन सांवेर तहसील में संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को देंगे।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here