Home अपना मध्यप्रदेश Self-defense training to girls and women under Safe City in Indore ,...

Self-defense training to girls and women under Safe City in Indore , Indore News in Hindi

109
0

1 of 1

Self-defense training to girls and women under Safe City in Indore - Indore News in Hindi




इंदौर । मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर को सेफ सिटी बनाए जाने के क्रम में महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं। इस प्रशिक्षण के दौरान बालिकाओं और महिलाओं को असामाजिक तत्वों से मुकाबला करने के तरीके बताए गए। जिला प्रशासन द्वारा सेफ सिटी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत बालिकाओं और महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी क्रम में जगजीवन राम नगर स्थित महिला बाल विकास केंद्र में संस्था वसुमित्र द्वारा आत्मरक्षा शिविर लगाया गया। जिसमें करीब 70 लड़कियां व महिलाएं उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में उन्हें पिन व स्प्रे के माध्यम से स्वरक्षा करना भी बताया गया।

कार्यक्रम में पिंक आर्मी से ग्रीश्मा त्रिवेदी, सेल्फ डिफेंस ट्रेनर स्निग्धा मौर्य ने लड़कियों को यह ट्रेनिंग दी। साथ ही परियोजना क्रमांक छह की परियोजना अधिकारी चित्रा यादव व आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पिंकी पारगी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।

इस प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं केा वन स्टाप सेंटर के बारे में बताया कि यदि महिला को घरेलू हिंसा या अन्य किसी तरह की प्रताड़ना परिवार या बाहरी व्यक्ति से मिलती है तो वो वन स्टाप सेंटर आकर विधिक व कानूनी मदद पा सकती है। चाइल्ड लाइन की टीम ने बालिकाओं को गुड टच व बैड टच के बारे में बताया।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here