Home इंदौर न्यूज़ Shivraj Singh Chouhan Narendra Modi Meeting Over Madhya Pradesh Coronavirus Outbreak |...

Shivraj Singh Chouhan Narendra Modi Meeting Over Madhya Pradesh Coronavirus Outbreak | सीएम शिवराज दिल्ली में पीएम मोदी से मिले; 485 करोड़ रुपए के राज्य इमरजेंसी फंड को कोरोना प्रबंधन में खर्च की अनुमति मांगी

77
0

भोपाल14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नई दिल्ली में पीएम हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। – फाइल फोटो

  • राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से 3646.41 करोड़ की सहायता राशि मध्य प्रदेश के लिए मांगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मिले। उन्होंने पीएम से 485 करोड़ रुपए के राज्य इमरजेंसी फंड को कोरोना प्रबंधन में खर्च की अनुमति मांगी है। इसके साथ ही राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से मध्य प्रदेश के लिए 3 हजार 646 करोड़ की सहायता राशि मांगी है। दोनों नेताओं के बीच लगभग आधे घंटे मुलाकात चली। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों की जानकारी दी। कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।

शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में अतिवर्षा के कारण किसानों की फसलों को हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी से इस आपदा से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से 3 हजार 646 करोड़ रुपये की सहायता राशि को शीघ्र प्रदान करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इस सहायता से अति वर्षा और कीट-व्याधि से किसानों को हुए नुकसान की पूर्ति हो सकेगी और किसान आगामी रबी फसलों की तैयारी कर सकेंगे।

कोविड व्यय के लिए पीएम से मांगी अनुमति
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से कोविड-19 के प्रबंधन के लिए 291.15 करोड़ रुपये के व्यय को स्टेट इमरजेंसी फंड के लिए आरक्षित 485.40 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने अनुमति देने का आग्रह किया। साथ ही इस मद में बची 193.09 करोड़ रुपये को भी कोविड प्रबंधन पर व्यय करने की अनुमति दिए जाने की मांग की।

कृषि बिलों एवं गरीब कल्याण सप्ताह की जानकारी दी
मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को हाल ही में संसद द्वारा पारित कृषि बिलों के संबंध में राज्य सरकार द्वारा की गई कार्रवाई की विवरण पुस्तिका भेंट की। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में गरीब कल्याण सप्ताह के मध्य आयोजित किये गये विभिन्न कार्यक्रमों- अन्न उत्सव, पोषण उत्सव, किसान उत्सव, वनाधिकार उत्सव, आजीविका उत्सव, साख उत्सव, संबल उत्सव, प्रतिभा उत्सव के बारे में विस्तार से बताया।

मोदी को प्रदेश में चलायी जा रही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार की ओर से दो किश्तों में 04 हजार रुपये की राशि, 02 हजार रुपये प्रति किश्त, सीधे उनके खातों में प्रदान की जा रही है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here